क्या आपका android phone गर्म होता है?

क्या आपका android phone गर्म होता है? यदि हाँ तो ये एक समस्या है इससे बचने के लिये निम्न उपाय करें।





आपका फोन calling करते समय या game खेलते समय या internet broswing करते समय जरूरत से ज्‍यादा गर्म हो रहा है।




आपका फोन calling करते समय या game खेलते समय या internet broswing करते समय जरूरत से ज्‍यादा गर्म हो रहा है। अगर हाँ तो यह एक समस्‍या है आपका इसके बारे में जानना जरूरी है कि फोन इतना गर्म क्‍यों हो रहा है और इस समस्‍या का निदान कैसे किया जाये -

1. पहले आपका यह भी जानना जरूरी है कि आपका android phone भी एक प्रकार का छोटा computer होता है इसमें भी motherboard, processor और ram इत्‍यादि का प्रयोग होता है साथ ही साथ इसमें battery भी लगी होती है जब आप कोई game खेलते हैं या कोई काम करते हैं तो phone processor और ram का use करता है और अगर जरूरत से ज्‍यादा application आपके फोन में चल रहीं हैं तो फोन overload होने की वजह से heat हो जाता है

2. फोन में  प्रयोग की जा रही application के अलावा भी बहुत सी application background  में चलती रहती है और वह भी आपके processor और ram का प्रयोग करती हैं  साथ ही साथ यह आपके internet data pack का भी उपयोग करती हैं  इनकी वजह से game आदि खेलने पर फोन और भी ज्‍यादा गर्म हो जाता है |

3. अगर आप game खेल रहे हैं  और फोन गर्म हो रहा है तो पहले यह चैक कर लें कि कौन-कौन से apps background चल रहें हैं सेटिंग में जाईये और apps पर click कीजिये, यहाँ पर चल रही apps को select कीजिये यहाँ पर आपको सभी running apps की list मिल जायेगी  अब उन apps को बंद कर दीजिये जिनको आप use नहीं कर रहे हैं, जिसके लिये apps icon पर tap कीजिये और force stop को select कीजिये।

4. कभी कभी virus आने की वजह से भी फोन गर्म होता है वजह यह होती है कि virus की वजह से फोन के function proper work नहीं करते हैं इसके लिये आप एक अच्‍छा का antivirus फोन में जरूर डालें।

5. जरूरत से ज्‍यादा application और game  डालने पर भी फोन में overheat की समस्‍या आती है जिनती जरूरत हो उनती ही apps install करें।

6. अगर आप हर समय G.P.S या google map का use करते हैं तो भी फोन में overheat की समस्‍या आती है इसलिये अगर map use करना आपकी मजबूरी है तो उन map को offline  कर लीजिये जिनकी आपको जरूरत रहती है।

7. अगर फोन की internal memory भर गयी है तो उसे अभी खाली कर दीजिए और फोन की memory को free करें। यह भी फोन गर्म होने के कारणों में से एक है।

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं अगर आपका कोई सबाल हो तो comment करें या सबाल जबाब मे post करें।
तो दोस्तो ऐसी ही tips और tricks को हिंदी मे जानने के लिये अभी हमें subscribe करें और हमारा facebook page जरूर like करें 
Previous
Next Post »

1.अपना comment आप हमें यहाँ करो।
2.आप गलत शब्दों का use ना करें हमें खुशी होगी।
3.आपके सबाल का जबाब आपको 24 घण्टे में मिल जायेगा। आपके email पर एक notification भी भेज दिया जायेग।
ConversionConversion EmoticonEmoticon