अपना ब्लॉग(blog) फ्री में बनाने से पहले ये जानना जरूरी है कि ब्लॉगर(blogger) क्या है? और इस पर traffic कैसे आयेगा ? और क्या फायदा है?

अपना ब्लॉग(blog) फ्री में बनाने से पहले ये जानना जरूरी है कि ब्लॉगर(blogger) क्या है?

जैसे- मेरे ब्लॉग़ का ये पता है ।http://subsikhohindime.blogspot.in  इस पर क्लिक करके कोई भी मेरे ब्लॉग पर आ सकता है




ब्लॉगर(blogger) google की free hosting service है जो आपको फ्री में एक hosting खाता देती है और उसके साथ - साथ एक लिंक भी देती है जो हमारे ब्लॉग पर आने का पता होता है जैसे- मेरे ब्लॉग़ का ये पता है ।http://subsikhohindime.blogspot.in इस पर क्लिक करके कोई भी मेरे ब्लॉग पर आ सकता है इसके url लिंक में आप अगर चाहते हो कि आपके लिंक में blogspot लिखकर ना आये तो आपको एक वेबसाइट खरीदनी होगी और आप उसको ब्लॉगर में जोडकर website में बदल भी सकते हो जैसे- अब मेरी website को देख सकते हो
www.subsikho.com


क्या फायदा है? ब्लॉगर पर ब्लॉग़ बनाने का :-



अब ये जरूर सोंच रहे होगे कि इसे बनाने से क्या फायदा होगा तो आपकी जानकारी के लिये आपको बताना चाहूँगा कि आपको सबसे पहला फायदा ये है कि अगर आपका ब्लॉग़ ठीक से चल गया तो आप अच्छे खासे रुपया कमा सकते हो इसके अलवा आप अपने ज्ञान को लोगो के बीच में बाँट सकते हो जैसे - मान लो अगर आपके पास कोई प्रतिभा है ex. आप लेखक हैं तो यहाँ पर अपनी रचनाएँ लिखकर डाल सकते हो ।


इस पर traffic कैसे आयेगा ?



ये बात मैं आपको जरूर बताऊँगा क्योकि हमारे india में कहावत है कि हाथी को खरीदना आसान है लेकिन उसे पालना मुश्किल है बैसे ही ब्लॉग बनाना तो बहुत आसान है लेकिन उसे ठीक से mange करना मुश्किल काम है हाँ अगर आप अपने काम(work) के प्रति अगर ईमानदार है तो आपके सामने मुश्किलें आयेगी लेकिन आप सफल जरूर हो जायेगे तो इसलिये आप अगर एक सफल ब्लॉगर (blogger) बनना चाहंते हो तो इन निम्नलिखित बातों पर जरूर ध्यान दें।


1.self knowledge

सबसे पहले आप उस topic पर अपना blog बनाये जिसके बारें आप अच्छी जानकरी रखते हो
jaise -dance, music, art आदि इससे फायदा ये होगा कि आपको किसी की नकल नही करनी होगी आपकी जो भी पोस्ट होगी वो आपकी खुद की लिखी हुई असली होगी और लोग आपको पसन्द करेगें


2. More knowledge

वो topic select करें आपको जिसकी जानकारी सबसे ज्यादा हो और आपको उसमे रूची भी हो ऐसा करने से आप विल्कुल भी ऊव्बेगें नही


3. Work relation



आप ऐसा topic select करे जो काम आप कर रहे हो या आप कहीं सीखा हो अगर आपको लगता है कि आप इसे अच्छे से लोगो को आप बता पाओगे या लोग आपके इस विषय में रूची लेंगे तो फिर आप एक ऐसा ही ब्लॉग (blog) शुरू करे ऐसा करने से आपको किसी की नकल भी नही करनी पढेगी


4. Most popular



जिस विषय से सम्बिधित आप अपना ब्लॉग बनायें तो इस बात का ध्यान रखे कि उसके लिये लोग जानते है लोगो को उसकी जरूरत पढती हो लोग उसको google search engine में search करते हो आपका topic popular भी होना चाहिए ।


5. Copy-paste

आप किसी भी website(blog) से कोई भी पोस्ट copy paste ना करें क्योकि ऐसा करने से आपको कोई फायदा नही होगा और उलटा आपका नुकशान हो जायेगा google आपको blacklist में डाल देगा और आपका google adsense भी approve भी नही हो सकता आप कोई पैसा भी नही कमा सकते हो|

ये भी जरूर पढो:--



               




Download करें फ्री में anti various आपने कमप्यूटर के लिये ।


Warning- आप किसी की copyright फोटो या कोई और पोस्ट करोगे तो हो सकता है वो आप पर Clem भी कर सकता है इसलिये मैं आपको ये ही सलहा दूंगा कि आप किसी दूसरी website उसकी कोई भी पोस्ट या copy कभी ना करें !





तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि ये जानकरी आपको पसंद आई होगी और आपको कोई अन्य जानकारी आपको चाहिए हो तो आप हमारे सबाल जबाव समूह में हम से एक पोस्ट बनाकर पूँछ सकते या फिर आप हमे comment भी कर सकते हो और जुडे रहने के लिये आप हमे subscribe कर सकते हो हमारा facebook page like भी कर सकते हो और इस तरह आप हमारे और हम आपके सम्पर्क मे रहेगे ।
Previous
Next Post »